How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

 
How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका


How to Play Cricket in Hindi- क्रिकेट कैसे खेलें


How to play cricket with Excellency ? इस प्रश्न का उत्तर दुनिया का हर क्रिकेटर चाहता है और यह प्रश्न लगभग सभी क्रिकेटर के जीवन का एक महत्वपूर्ण प्रश्न भी बन जाता है।

भारत में क्रिकेट को धर्म माना जाता है और मेरे-आपके जैसे न जाने कितने cricketers के लिए क्रिकेट जीवन की तरह होगा । सभी अच्छा Cricket खेलना चाहते हैं पर इन्टरनेट पर Hindi में Cricket Tips कम ही उपलब्ध है। यहाँ पर क्रिकेट की गहरी बातें बताई गयी हैं जिसने मुझे काफी Help की हैं आशा है आपकी भी पूरी मदद होगी।

Best Ans of How To Play Cricket in Hindi | क्रिकेट खेलने का बेहतरीन तरीका


अगर आप शौक के लिए क्रिकेट खेल रहें है तो इन बातों पर ज्यादा गंभीर होने की जरुरत नहीं है पर अगर क्रिकेट आपका passion है , आप cricket career बनाने के लिए खेल रहें है तो आपको इन Cricket Tips को ध्यान से सीखना पड़ेगा और अभ्यास करना पड़ेगा ।

आप से आग्रह है की अपनी एक क्रिकेट डायरी जरुर बनाये और इन टिप्स में से जो भी सरल और अच्छा लगा उन्हें नोट कर लें और जब भी अभ्यास करने जाये तो एक बार उन सभी चीजों पर एक नज़र देख लें और यह प्लान कर ले की आज क्या सीखना है?


How to Play Cricket । Cricket Tips in Hindi


क्रिकेट को तीन भागों में बाटा जाता है पहला- Batting दूसरा- Bowling और तीसरा- Fielding.

Cricket batting in Hindi


Batting यह क्रिकेट में सबसे मुश्किल माना जाने वाला भाग है क्योंकि इसमें बहुत सारे पहलुओं का समावेश होता है जैसे की Batsman की Technique , fitness , अच्छा बैट और साथ ही अच्छी चीज़ें साथ ही ढेर सारे रन बनाना । यहाँ शुरुवात में बैटिंग के कुछ जरुरी गुण बताए गए है जो किसी भी क्रिकेट सिखने वाले के लिए बहुत ज़रूरी है।

Cricket batting tips in Hindi


क्रिकेट खेलने के लिए पहले तीन चीज़ों पर ध्यान देना आवश्यक है ।

1. Cricket Batting Grip - बैट पकड़ने का तरीका
2. Cricket Batting Stance- खड़े होने का तरीका
3. Cricket Backlift - बैट उठाने का तरीका

इन तीनों से पहले आपको अपने Cricket Bat को जानना पड़ेगा की बैट के किस भाग को क्या कहा जाता है ? Cricket Coaching में यह बताया जाता है की बैट के उपरी भाग को हैंडल कहते है और अगल बगल के धारदार लकड़े को एज कहते है । यहाँ आप अच्छी तरह से समझ पायेंगे ।

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका
यहाँ पर बैट का पूरा व्योरा इसलिए दिया गया है ताकि आगे जब इनके नाम शोर्ट में लिए जाये तो आपको कोई कन्फ्यूज़न न हो ।

यहाँ पर एक बात जानने योग्य और है की अगर Right Handed Batsman है तो उसका दाहिना हाथ Bottom hand कहलायेगा और बायाँ हाथ top hand ।

उसी प्रकार अगर Left handed Batsman है तो उसका बांया हाथ Bottom Hand और दाहिना हाथ Top Hand कहलायेगा।

1. Cricket Batting Tips- Grip बैट पकड़ने का सही तरीका


Cricket Grip For Batting बैटिंग करते समय बैट पकड़ने के तरीके को Batting Grip कहते है यह दो प्रकार का होता है और हर बल्लेबाज़ इस दो में से अपने मनपसंद टेक्निक और कम्फर्ट को ध्यान में रखकर किन्ही एक का चुनाव करता है ।

बैट को हैंडल से न ज्यादा उपर या न ज्यादा निचे बिच से थोड़ा सा निचे पकड़ना बैट का बेसिक तरीका है पर हर बल्लेबाज अपने कम्फर्ट के हिसाब से बैट पकड़ना पसंद करता है ।

"V" Shape Grip for batting - v के आकार से बैट पकड़ने का तरीका
"O" Shape Grip for batting - o के आकर से बैट पकड़ने का तरीका


V shape Batting Grip


अपने Bottom hand को बैट के पीछे के भाग के हैंडल में बने हुए "V" के आकर से मिला दें यानी आपके बॉटम हैण्ड का अंगूठा और पहली अंगुली के मदद से एक सामान्य V का आकार बनाये और बैट के पीछे के भाग के हैंडल और बैट के स्टीकर के बिच बने हुए v आकर से मिला दें और top hand को बैट के First Edge और v शेप ग्रिप के बिच से पकड़े , यहाँ चित्र में स्पष्ट है ।

हमेशा बैट को Top hand से कस कर और Bottom hand को मात्र सपोर्ट देने के लिए पकड़े यानी बॉटम को हल्का पकड़ें ।

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

O Shape Batting Grip-


इस स्टाइल में बैट को हैंडल पर v के जगह एज के साइड से गोल पकड़ा जाता है । o शेप ग्रिप पकड़ने से आड़े शॉट्स खेलने में थोड़ी आसानी होती है पर V shape batting grip ही पकड़ने के लिए अधिकतर कोच आग्रह करते हैं क्योंकि इस ग्रिप से सारे शॉट्स को खेलने में आसानी होती है ।

एक और ग्रिप पद्धति है जिसे Knot grip कहा जाता है लेकिन इसकी परिभाषा अब ज्यादा मायने नहीं रखती । यहाँ मैं एक बात स्पष्ट रूप से आपको बता दूँ की ज़रूरी नहीं की बैट्समैन इन्ही ग्रिप को पसंद करते है अगर आप की ग्रिप से आपको कोई दिक्कत नहीं आती , रन बनाने में आसानी होती है और आप Comfortable भी महसूस करते है तो वह स्टाइल आपकी नेचुरल है , उसे कभी ना बदलें ।

2. Cricket Batting tips -Stance खड़े होने का तरीका


Batting करते समय सही तरीके से खड़ा होना बहुत मायने रखता है सबसे अच्छा उदाहरण की मान लीजिये की आप एक बस में खड़े है और रोड ख़राब है तो सबसे अच्छे तरीके से कैसे खड़े हो सकते है जिससे की आप सेफ रहें? दोनों पैरों पर बराबर वजन संतुलित कर ।

उसी प्रकार क्रिकेट में भी गेंदों को अच्छे से खेलने के लिए आपको संतुलित खड़ा होना पड़ेगा ।

Stance : सबसे पहले एक सीधी लाइन बना लें और अपने दोनों पैरों को अपने कंधे की चौड़ाई जितना रखें घुटने को थोडा सा बैंड करे।

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

 यह एक आदर्श तरीका है और basic भी जो हर क्रिकेटर अमल करता है ।


How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

3. Cricket Batting Tips- backlift बैट उठाने का सही तरीका


स्टांस सेट होने के बाद बैट को सही तरीके से उठाने की बारी आती है । आपको पता है पूरी क्रिकेट बैटिंग बैट को सही समय पर उठाने और टाइमिंग करने पर निर्भर है तो एक अच्छा और comfortable batting Backlift होना बेहद जरुरी हो जाता है अगर इन बेसिक पद्धतियों में थोड़ी भी गड़बड़ी आती है तो उसका पूरा प्रभाव हमारे batting पर पड़ता है।

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

बैट को उठाकर अपने दुसरे पॉकेट और बेल्ट के जगह पर रखकर सर को कंधे की लाइन में सीधा रखें ।
ध्यान रहे की बैट 1st स्लीप के तरफ हो और बिना हिले डुले Still खड़े रहें और गेंद को अंत तक देखकर time करें ।

एक महत्वपूर्ण तथ्य-

आपने बहुत से cricketers देखे होंगे जिनकी batting style उनकी खुद की होगी यानी इन बेसिक से थोडा अलग ।

जैसे की सर सचिन तेंदुलकर बैट को निचे से पकड़ना पसंद करते थे और शिव चन्द्र पॉल एक अजीब ही स्टांस में खड़े रहते थे ।

मैंने उपर भी ज़िक्र किया था की अगर किसी के टेक्निक से अगर कम्फर्ट मिल रहा हो तो उसी को जारी रखना चाहिए और अगर कोई नया है जो हाल में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया है तो उन्हें इन basic चीजों को ही फॉलो करना चाहिए ।Technique हमेशा हमें क्रिकेट आसान कर देती है ।

Cricket Batting Tips In Hindi

जैसा की मुझे याद है शुरूआती दिनों में मेरे कोच मुझे महीनों तक इन्ही चीजों का अभ्यास कराया करते थे मेरे कोच कहते है की क्रिकेट को हमेशा सरल तरीके से समझो Complicated मत बनाओ हमेशा basics को follow करो सही तरीके से अभ्यास करो और साथ ही उनका एक मुहावरा हर बड़े क्रिकेटर का मूलमंत्र है "Practice Doesn't Make perfect but Perfect Practice does"

यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही है जो आपकी बेहद मदद कर सकती है बशर्ते इसे अभ्यास किया जाये ।

Always Observe Cricket pitch/Wicket Condition - विकेट को परखें


अच्छी batting करने के लिए सबसे जरुरी यह जानना है की आप किस प्रकार की विकेट पर खेल रहें है क्या वह घास वाली ( Grassy Wicket) है या गीली विकेट (Moisture wicket) है या Cracked Wicket है । हम विकेट को जितना जल्दी परखेंगे उतना ही बैटिंग आसान होती जाएगी।

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

मान लीजिये अगर विकेट घास वाली है और गेंद (Rise) उठ रहा हो यानी उछाल भरी विकेट हो तो आप कैसे खेलेंगे ? आप अगर उठते हुए बॉल Rising Ball को ड्राइव करने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है गेंद ज्यादा उठे और आप Cover के हाथों में कैच दे बैठें ।

इसलिए यह और भी ज़रूरी हो जाता है की सबसे पहले आप विकेट को समझ लें और उसके हिसाब से बैटिंग करें ।

Observe Fielding Position - फील्डिंग पोज़ीशन ध्यान में रखें


विकेट को परखने के बाद सबसे जरुरी है की आप अपने विरोधी यानि बॉलर की रणनीति को समझें । पहले फील्डिंग को ध्यान से देख लें कहा- कहा फील्डर है , गैप कहाँ है ?

How to play cricket | Cricket Tips in Hindi | क्रिकेट खेलने का सर्वश्रेष्ठ तरीका

मान लीजिये अगर गेंदबाज़ आपके लिए 3 sleep और Gully लगा रहा है तो आपको ज्यादातर गेंदे वह ऑफ स्टंप पर और out swing डाल सकता है और अगर आपके लिए Deep Fine leg और deep square leg लगाया हुआ है तो ज्यादा chance है की वह आपको Bouncer मारे ।

यह भी पढ़ें - Cricket fielding positions name

क्रिकेट में किसी गेंद के लिए पहले से तैयार Pre. decide नहीं होना चाहिए पर जितना जल्दी हम विकेट और फील्डिंग को समझ लेंगे तो क्रिकेट बहुत आसान लगने लगेगा ।

यह चीज़ें Advanced cricket skill है जो लगातार अभ्यास से ही व्यवहार में आ सकता है ।

Watch the ball - गेंद को अंत तक देखें


आपकी आँखे आपका कैमरा है । आप Bowl की जितनी अच्छी तस्वीर दिमाग को भेजेंगे वह उतना जल्दी और अच्छे से Response करेगा ।

इसलिए गेंद जब बॉलर के हाथ में हो तब bowl पर आँखे गड़ा लेनी चाहिए और अंत तक देखनी चाहिए ।

यह batting का सबसे important part है इसे बिना perfect किये कोई भी अच्छा बल्लेबाज़ नहीं बन सकता even अच्छा विकेटकीपर भी ।

batting पे जाने से पहले "Watch the ball" इस शब्द को दस से पंद्रह बार मन में दोहरा ले और batting के बिच बिच में इसे याद करते रहें इसे लगातार करने से आपको bowl को अंत तक देखने की आदत हो जाएगी ।

Play Cricket with Confidence - आत्मविश्वास से खेलें


आप कितने भी अच्छे तकनीक के साथ खेलें पर बिना आत्मविश्वास आप आप आधे घंटे भी विकेट पर टिक नहीं पाएंगे ।

अपने उपर भरोसा रखें , अपने Practice पर भरोसा रखें , bowlers की Sledging को नज़र अंदाज करें और हर गेंद को उसके मेरिट पर खेलें ।

निडर होकर खेलना एक Cricket Attitude है । इसका यह मतलब नहीं होता की आप हर गेंद पर छक्के मारने जाए । क्रिकेट में निडरता का यह मतलब होता है की आप अपना पूरा ध्यान गेंद को मेरिट पर खेलने में लगाये ।

बैट्समैन अमर नहीं होता वह एक गलती ज़रूर करता है अगर आप अपने विकेट को लेकर डरते रहे की खेलु या नहीं , मारू या नहीं ? तो यकीन करिये आप Lock हो जायेंगे और इसी का फायदा बॉलर उठता है और आप पर प्रेसर बनाता है ।

हमेशा गेंद के हिसाब से खेलें कश्मकश में ना फसें अगर अच्छी गेंद है तो सम्मान दें और अगर मारने वाली bowl है तो ज़रूर मारें । अगर आउट हुए तो कोई बात नहीं next match में उन गलतियों को सुधारें ।

Right shot Selection - सही शॉट सिलेक्शन करें



अगर आप गलत गेंद पर गलत शॉट खेलेंगे तो out होने के chances बहुत बढ़ जायेगा । गेंद को देखने के बाद ही उसकी मेरिट के हिसाब से शॉट का चयन करें ।

अर्थात अगर गेंद छोटी (Short pitch) है तो आपको Pull shot या Hook Shot खेलना पड़ेगा या छोड़ देना पड़ेगा ।अगर अच्छी in swinger है तो सम्मान भी देना पड़ेगा यानी डिफेन्स करना पड़ेगा अगर Half volley है तो ड्राइव भी मारना पड़ेगा ।

एक अच्छा बैट्समैन वही होता है जो गेंद को जल्दी पिक कर खुद को जल्दी एडजस्ट कर लेता है ।

Practice Daily - रोज़ाना और अभ्यास करें



एक अच्छा क्रिकेटर किसी भी कोच से एक question ज़रूर पूछता है How to do cricket practice?

इन बातों का कोई अर्थ नहीं निकलेगा अगर आप सिर्फ पढ़ कर भूल जाएँ ।

एक क्रिकेट डायरी जरुर बनायें जिसमें आपका सपना भी लिखें और इन बातों को उनमें नोट कर लें और रोज़ अभ्यास करें साथ ही धैर्य रखें । खुद के अंदर cricket fever क्रिकेट का बुखार बनाये रखे ।

जहाँ से और जिससे सिखने को मिले सीखते जाइए आप जल्द ही खुद को High Level पर Cricket खेलते हुए पाएंगे ।

अंत में एक ही बात : Always Believe In yourself खुद में यकीन करें ।

यह भी पढ़ें -


Conclusion

आपने इस लेख में How to Play Cricket in Hindi Language पढ़ा आशा है आपको कुछ गहराइयाँ मैं समझा सका होऊंगा, आखिरी में एक ही बात आप अभ्यास कितना ही कर लें लेकिन जब तक अपने अभ्यास की क्वालिटी को सुधारेंगे नहीं तो प्रैक्टिस का कोई भी फायदा नहीं मिलेगा.

अच्छा होगा की आप रोज अपने प्रैक्टिस के बारे में सोचे हो रही गलतियों को खोजें और दूर करें. अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने क्रिकेटर दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. बेहतरीन पोस्ट हैं। इसमें जानकारी काफी विस्तृत दी गयी है। हलाकि अगर आप एक beginner हैं और professional तरीके से क्रिकेट खेलना चाहते हैं और अपनी टीम को जिताना चाहते हैं तो यह article जरूर पढ़ें। https://thesuccessadda.com/5-cricket-skills-and-8-batting-tips-for-beginners/ इससे आपको अपने basics सुधरने में बहुत मदद मिलेगी।

    जवाब देंहटाएं

please do not spam