Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स


Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

Tips For Fast bowling in cricket in Hindi - फ़ास्ट बोलिंग टिप्स


नमस्कार! इस लेख फ़ास्ट बोलिंग टिप्स The Cricket Fast bowling tips in Hindi में आपका स्वागत है आशा है आप सब सकुशल होंगे और दिन प्रतिदिन सफलता के पथ पर आगे बढ़ रहे होंगे| क्या आप एक फ़ास्ट बॉलर हैं और फ़ास्ट बोलिंग के कुछ टिप्स चाहते हैं? अगर हाँ! तो आप सही जगह पर हैं इस लेख में Best Fast Bowling tips in Hindi में दिए गए हैं|

Fast Bowling यह एक बेहद जटिल काम है इसमें अपने शरीर को एक हद तक निचोड़ना और उससे अपना सर्वश्रेष्ठ निकालना होता है।

Fast cricket bowling के कई पहलु होते हैं यानी कोई मात्र टैलेंट के दम पर अच्छी गेंदबाजी नहीं कर सकता उसके लिए और भी चीज़ मायने रखती है जैसे की क्रिकेट की समझ , फिटनेस और निरंतर अभ्यास ।

यहाँ पर Top Cricket Bowling Tips दिए गए हैं जिनका स्त्रोत अनुभवी कोच और high Level Cricketer's हैं ।

यह टिप्स उन सभी गेंदबाजों के लिए मददगार होगा जो काफी समय से गेंदबाजी कर रहें है और मेहनत भी करते हैं लेकिन उनकी गेंदबाजी में वो धार नहीं ला पा रहें हैं ।


Cricket Fast bowling tips in Hindi 


क्रिकेट में तेज गेंदबाजी एक कला है वह जन्मजात नहीं हो सकती क्योंकि तेज गेंदबाजी के लिए पहली और सबसे ज़रूरी चीज़ आपकी Cricket Fitness है।

Fast Bowling के लिए आपको सबसे पहले फिट होना पड़ेगा यहाँ फिट होने का यह मतलब यह है की आप अपने शरीर से किस हद तक काम ले सकते हैं और उसे कितना मजबूत बना सकते हैं ।


Fitness for fast bowlers in cricket


Cricket bowling में Strength , Stability , Endurance , Stamina ,और Flexibility बेहद जरुरी होता है अगर इन गुणों के अभाव में आप क्रिकेट खेलते हैं तो आप कभी भी लम्बी bowling नहीं कर पाएंगे और ज्यादा टार injured रहेंगे ।

cricket fitness बनाने के लिए सबसे जरुरी और सबसे आसान तरीका Gym join करना है ।

एक अच्छे ट्रेनर से आप Cricket Exercise की Training ले सकते हैं लेकिन याद रहे की आपको बॉडी बिल्डर नहीं बनना है बस Strength प्राप्त करनी हैं ।

Cricket exercise for Fast Bowlers in Hindi


Exercise for cricket में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए अलग-अलग Workouts हैं लेकिन कुछ exercise हैं जो दोनों के लिए होते हैं।

यहाँ पर Bowler's Exercise का उल्लेख किया जा रहा है।

Fitness for Bowl fast in Hindi 

Sprint - यह हर खिलाड़ी के लिए लाभदायक होता है लेकिन गेंदबाज़ के लिए यह बहुत जरुरी हो जाता है । हर गेंदबाज़ को अपने Cricket Workout Routine में इसे शामिल करना चाहिए ।

यह सिर्फ फिटनेस ही नहीं Bowling Speed बढ़ाने में भी मदद करती है ।

Dead lift- इसे सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इस exercise को गलत तरीके से करने में Injury होने के chances ज्यादा रहते हैं ।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

आज इन्टरनेट पर deadlift लगाने के लिए सही तरीका बताने वाले videos की कमी नहीं है आप आसानी से सीख सकते है । 

Weighted Squats - यह गेंदबाज़ के लिए बेहद जरुरी वर्कआउट है इसे वजन और बिना वजन दोनों तरीकों से किया जा सकता है लेकिन अगर आप अपनी speed बढ़ाना चाहते हैं तो इसे gym में वजन उठाकर करें और सही तरीके से करें ।

Weighted Lunges - यह भी एक जरुरी व्यायाम है जिसमें गेंदबाजी में उपयोग होने वाले सारे मसल मजबूत बनते हैं । लेकिन वजन के साथ इसे भी सावधानी से करना चाहिए ।

Bench Press- एक गेंदबाज़ के लिए उसके Chest ,Shoulder और core muscles का मजबूत होना बेहद जरुरी हो जाता है इस exercise को करने से ये सारे मसल्स का निर्माण होता है।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

Shoulder Press- यह मुख्यतः कंधो को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है लेकिन इससे और बहुत सारे और फायदे हैं जैसे यह back muscles और core muscles भी निर्मित होते हैं ।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

Pull Ups- इस वर्कआउट से सभी परिचित होते है यह लगभग सभी upper body के muscles को activate करता है और injury से बचाता है ।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

Flexibility - लचीलापन जितना अधिक रहेगा क्रिकेट में अपना 100 प्रतिशत देने में और आसानी होगी । इन सभी वर्कआउट को करने के बाद आप स्त्रेचिंग्स जरुर करें । 

और भी कई वर्कआउट हैं लेकिन गेंदबाजों के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण और असर कारक workouts हैं और इन्हें किसी भी जानकार ट्रेनर के देख रेख में ही करना उचित होगा एक बार सीख लेने पर आप खुद से कहीं भी कर सकते हैं ।

How To Do Fast Bowling - तेज गेंदबाज़ी कैसे करें


Fast bowling करने के लिए fitness के बाद और भी पहलु हैं जैसे की Balanced Bowling Steps , Smooth Bowling Run up , Perfect Jump , Loading ,Landing . Follow through इत्यादि

Balanced Bowling Steps -

bowling steps आपके Cricket Bowling Action का एक महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि आपके रन अप से आपके गेंदबाजी में गति मिलती है । कभी भी किसी की कॉपी करके उसके द्वारा लिए गए steps को अपने प्रैक्टिस में शामिल न करें ।

हर किसी का कम्फर्ट अलग होता है जैसे की जसप्रीत बुमराह मात्र 15 steps से 145 kmh की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं अगर वे इसी को 25 स्टेप से करना प्रारम्भ कर देंगे तो शायद वे उतना कम्फर्ट महसूस ना करें ।

Fast Bowling Steps कैसे लें? 

सबसे पहले bowling crease से एक normal jump लें और फिर वहां एक मार्क कर दें । अगर आप नए खिलाडी हैं तो खुद को एडजस्ट कीजिये और यह आभास कीजिये की कितने स्टेप में आप आसानी से और ताकत के साथ गेंदबाजी कर सकते हैं ।

मार्क किये हुए जगह से पहले तीन- चार कदम सामान्य से थोडा लम्बा लें और फिर सामान्य कदम लें।

Smooth Bowling Run up For Fast Bowling
 
bowling Run up लेने का सबसे सरल तरीका है की आप जहाँ से शुरुवात करें वह पर पहले कुछ steps धीमे और बिच के steps सामान्य और अंतिम के कुछ steps थोड़े तेज गति से लें ।

Perfect Jump - स्टेप और रनअप के बाद बारी आती है सही समय पर jump लेना । हम bowling steps चुनते समय crease से जिस जगह पर मार्क किये वो हमारा bowling jump area कहलाता है ।

Loading, landing और Follow Through

perfect jump के बाद जो bowling arm का उपयोग किया जाता है उसे उसे लोडिंग कहा जाता है ।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स
Image Source - Reddif.com

bowling crease लाइन पर सही समय और तकनीक के साथ पैर का पड़ना यह लैंडिंग कहलाता है । 

bowling के बाद एक्शन जहाँ ख़तम होता है उसे Follow Through कहा जाता है ।

Cricket Fast bowling Tips in Hindi | तेज गेंदबाज़ी के टिप्स

एक अच्छा फोलो थ्रू गेंद में गति प्रदान करता है।

Practice is The Key -

क्रिकेट में बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी में एक दिन में महारथ हासिल नहीं हो सकती । अभ्यास से ही खुद को निखारा जा सकता है ।

कैसे करें अभ्यास ?

गेंदबाजी के लिए सबसे अच्छा ड्रिल है Target Bowling Drill यानी किसी नेट या बंद जगह में स्टंप्स सेट कीजिये और अपना एक टारगेट सेट कीजिये और कम से कम 20 ओवर फेकिये और अपने गेंदों का हिसाब रखें और हो रही गलतियों को सुधारें।


Conclusion 

आपने इस लेख में फ़ास्ट बोलिंग टिप्स Cricket Fast Bowling Tips in Hindi पढ़ा| अगर आप एक अच्छा बॉलर बनना चाहते हैं तो ये जानकारियों को अपने अभ्यास में उतारे और अगर यह लेख आपको थोड़ा भी पसंद आया हो तो इसे अपने क्रिकेटर मित्रों के साथ शेयर करें|

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

please do not spam