All Cricket shots information in hindi | क्रिकेट शॉट्स

All Cricket shots information in hindi | क्रिकेट शॉट्स


Cricket Shots in Hindi- क्रिकेट शॉट्स की पूरी जानकारी 


क्या आप क्रिकेट शॉट्स All Cricket Shots in hindi के बारे में जानना चाहते हैं? अगर हाँ! तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप क्रिकेट के सभी शॉट्स के बारे में जान जायेंगे। अगर आप क्रिकेट खेलते हैं तो ये cricket shots के बारे में जानना बेहद जरुरी होता है क्योंकि आप अच्छे से तभी प्रैक्टिस कर सकेंगे जब आपको शॉट्स के बारे में जानकारी होगी।

यहाँ पर All Cricket Shots With Name दिए गए है जिसे पढने के बाद आप किसी जगह पर लिख लें ताकि आपको जल्दी याद हो जाए।

वैसे आज टीवी पर देखकर ही सारे क्रिकेट शॉट्स के बारे में जाना जा सकता है पर यहाँ मैं आपको क्रिकेट में प्रयोग होने वाले कुछ परंपरागत शॉट्स के बारे में बताऊंगा जिससे आपको आसानी होगी।

अगर Crickets Shots के Name आपको नहीं पता रहेगा तो आप किसी भी drills के मकसद को नहीं समझ पायेंगे और शायद कारगर तरीके से कर भी नहीं पायेंगे । आप यहाँ सीख सकते हैं की किस शॉट्स को क्या कहा जाता है और कैसे खेला जाता है ?


All Cricket Shots With Name in Hindi  


क्रिकेट में दो प्रकार के शॉट्स होते है पहला Vertical cricket Shots (सीधे बल्ले से खेला जाने वाला ) दूसरा - Horizontal Cricket Shots (आड़े बल्ले से खेला जाने वाला)

Vertical cricket shots में सभी प्रकार के डिफेन्स और सीधे बल्ले से खेला हुआ ड्राइव और शॉट आता है और Horizontal cricket shots में सभी आड़े बल्ले से खेले जाने वाले शॉट आते है जैसे Cut Shot , Pull Shot , Hook Shot , Sweep Shot और सभी आड़े Slog Hits .

यहाँ हम पहले कुछ वर्टीकल शॉट्स की चर्चा करेंगे ।

Front foot Defence cricket Shot फ्रंट फूट डिफेन्स क्या है ?


क्रिकेट में सबसे ज्यादा किसी शॉट्स का प्रयोग होता है तो वह Front Foot Defence Shot है यह एक रक्षात्मक शॉट है यानी सिर्फ गेंद को रोकना। 

How To play Front foot Defence ?


जब गेंद तेज गति से आती है या किन्ही परिस्थितियों के कारण अगर बल्लेबाज़ खुद को असक्षम पाता है तो वह अपना आगे का पैर गेंद की लाइन में ले जाकर गेंद को हलके हाथों से रोक देता है।

All Cricket shots information in hindi | क्रिकेट शॉट्स
Image source- Wikipedia

क्रिकेट कुछ इस तरीके का खेल है की इसमें गलती की सम्भावना बहुत ज्यादा रहती है और जो बल्लेबाज़ इन गलतियों को कम करते जाता है वह एक सफल बैट्समैन बनता है ।

How To Play Front foot Defence Shot in Cricket?


Front Foot Defence Shot खेलने के लिए सबसे पहले आप गेंद की Shine Side चमकीला भाग देखें और swing का अंदाजा लगायें और तैयार रहें वैसे हर शॉट खेलने के पहले आपको इन्ही प्राथमिक प्रक्रियाओं को ध्यान में रखना होगा जब बॉलर गेंद फेंके तो गेंद की Pitch (टप्पा) देखें और मेरिट के साथ गेंद की लाइन में जाकर अपना पहला पैर bowl के नजदीक ले जाएँ।

हलके हाथ से गेंद को पैर और शरीर के नजदीक और आँखों के निचे खेलें ध्यान रहे की बैट और पैड के बिच गैप ना हो।

Back Foot Defence cricket shot in Hindi


Back foot Defence Shot भी एक रक्षात्मक शॉट है यह आम तौर पर कमर के ऊपर के गेंद को किया जाता है जब भी बल्लेबाज़ किसी असमंजस में होता है या गेंद को खेलने की स्थिति में नहीं होता तो यह शॉट प्रयोग करता है फ्रंट फूट डिफेन्स के बाद यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शॉट है । 

How to play Back foot Defence cricket shot?


जब भी गेंद Short Pitch या Short Of Good Lenth हो तो इसका प्रयोग किया जाता है सबसे बहले गेंद को परखने के बाद अपने पीछे वाले पैर यानी Back foot को ऑफ स्टंप के तरफ पीछे ले जाकर खुद के लिए एक पर्याप्त जहग बनाकर इस शॉट को खेला जाता है।

ध्यान रहे की गेंद को शरिर के पास खेलें नहीं तो दूर खेलने पर एज लगने के chance बढ़ जाते है और गेंद अगर ऑफ स्टंप से ज्यादा बाहर है तो उसे कट मार देना या छोड़ देना बेहतर होता है ।

straight drive cricket shot in Hindi स्ट्रैट ड्राइव शॉट 


All Cricket shots information in hindi | क्रिकेट शॉट्स
Image source- Indiatimes

क्रिकेट में सबसे ज्यादा मशहूर और classy cricket shots में Straight Drive Shot को माना जाता है कुछ मशुहूर और बड़े प्लेयर इनमें बहुत महारथ हासिल कर रखे थे जैसे की सर सचिन तेंदुलकर अपने स्ट्रैट ड्राइव के कारण बेहद चर्चित रहें हैं ।

How To Play Straight drive Cricket Shot? 


कभी भी V शेप यानी mid off और mid on में खेलना सबसे सुरक्षित माना जाता है और Most Of Cricket Vertical Shots "V" shape में ही खेले जाते है। 

Straight drive खेलने के लिए स्टंप की गेंद का चुनाव करना चाहिए और बॉल के लाइन में आकर “V” shape में सीधे बल्ले से खेलना चाहिए । ठीक ऐसे ही On Drive भी खेला जाता है यानी गेंद middle stump और Leg Stump पर हो तो उसे ठीक उसी दिशा में ड्राइव किया जाता है।

Cover Drive cricket shot in Hindi 


क्रिकेट में कुछ cool shots में Cover Drive Shot का नाम आता है यह Shot क्रिकेटर की positive mindset दिखाती है क्योंकि इसे आत्मविश्वास से ही अच्छे से खेला जा सकता है।

How To Play Cover Drive shot?


Good Length या Full Length गेंद जो ऑफ स्टंप या उससे थोडा बाहर हो उस गेंद पर इसे खेला जाता है। 

गेंद को परखकर गेंद लाइन में अपने Front foot को लाकर और साथ ही अपने कंधे और सर (Head And Shoulders) को bowl की तरफ झुका कर Cover Drive Shot खेला जाता है


अगर गेंद गुड या शोर्ट गुड लेंथ की हो तो जिस प्रकार डिफेन्स के लिए पैर पीछे ले जाते है उसी प्रकार पीछे के पैर को ऑफ स्टंप की लाइन में ले जाकर back foot punch या Back foot Drive भी खेला जाता है।

यह भी पढ़ें - How To play Perfect Cover Drive

Horizontal Shots In Cricket 


अब यहाँ कुछ Horizontal Cricket Shots के बारे में जानेंगे जो शॉट्स आड़े बल्ले से खेला जाता है उसे हॉरिजॉन्टल क्रिकेट शॉट्स कहते हैं । क्रिकेट में रन बनाने के लिए सभी प्रकार के शॉट्स के बारे में जानना और उसे परफेक्ट करना आवश्यक है।

Cut Shots in cricket Hindi


यह रक्षात्मक शॉट के केटेगरी में नहीं आता यह एक Aggressive Sot है और ऑफ स्टंप के बाहर और गुड और शोर्ट ऑफ़ गुड लेंथ की गेंद पर खेला जाता है। 

How to Play Cut Shots?

How to Play Cut Shot in cricket - कट शॉट कैसे खेलें 


इस शॉट से रन बनाने की क्षमता में बढ़ोत्तरी हो जाती है इसे perfect करने के लिए घंटों अभ्यास करना पड़ता है । इसे खेलने के लिए सबसे पहले ऑफ स्टंप के बहार के गेंद का चुनाव करना चाहिए back foot को ऑफ स्टंप के तरफ ले जाकर और बैट को ऊँचा उठाकर यानी High Back lift के साथ गेंद को पॉइंट और गली के क्षेत्र में खेलना चाहिए।

इसे जमीन पर खेलना चाहिए और अगर गेंद की गति ज्यादा हो और फ़ील्डर circle के अन्दर हो तो पॉइंट और गली के ऊपर से खेलना एक अच्छा विकल्प होता है।

Pull Shot in cricket in Hindi पुल शॉट 


All Cricket shots information in hindi | क्रिकेट शॉट्स

Pull shot एक aggressive Cricket shot है जिसे बाउंसर गेंदों पर प्रयोग किया जाता है क्रिकेट में कुछ मुश्किल शॉट्स में यह पहले स्थान पर आता है यह एक जोखम भरा शॉट है जिसे सैकड़ो घंटे अभ्यास करने के बाद पेरफ़ेक्ट बनाया जाता है। 

How to play pull shot in Cricket पुल शॉट कैसे खेलें


यह शॉट दो तरीकों से खेला जा सकता है एक तो फ्रंट फूट से और दुसरा बैक फूट से । फ्रंट फूट पुल शॉट का सबसे अच्छा उदाहरण रोहित शर्मा हैं और बैक फूट का प्रयोग बहुत सारे खिलाड़ी करते है।

इसे खेलने के लिए छोटी गेंदों का चुनाव करना चाहिए जो हमारे कंधे जितनी ऊँची हो अगर गेंद ज्यादा ऊँची हो तो उसपर pull shot खेलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है ऐसी गेंदों को आम तौर पर क्रिकेटर्स छोड़ देते है

पुल शॉट खेलने के लिए बैक फूट का उपयोग करना फ्रंट फूट से ज्यादा सरल है गेंद की पिच को ध्यान में रख पीछे पैर को ऑफ स्टंप पर ले जा कर गेंद को फ़ील्ड के हिसाब से खेलना होता है यानी अगर खिलाडी 30 यार्ड के अन्दर हो तो गेंद को हवे में खेल देना रन बनाने का एक अच्छा मौका होता है और खिलाडी बहार होने पर गैप में और grounded खेलना होता है।

Hook Shot in cricket Hindi हुक शॉट


बहुत खिलाड़ीयों को यह कन्फ्यूज़न होती है की Pull Shot और Hook Shot में क्या अंतर है? 
What is the Difference Between Pull Shot And Hook Shots? इसका एक आसान सा उत्तर यह समझ लीजिये की Pull shot खेलते समय गेंद अगर Fine Leg पर जाए तो उसे Hook Shot करार दिया जा सकता है।

How to play hook shot in cricket in Hindi हुक शॉट कैसे खेलें


गेंद अगर out side leg हो और उसे फाईन लेग के तरफ खेला गया हो तो उसे हुक शॉट कहा जाएगा ।

अक्सर गेंद की गति का इस्तेमाल करते हुए गेंद और अंत समय तक गेंद को देखते हुए इसे खेला जाता है यह अधिकतर बैक फूट पर खेला जाने वाला आक्रामक शॉट है और साथ में रिस्क भरा भी होता है।

Sweep shot in cricket in Hindi स्वीप शॉट


Sweep Shot के बारे में तो सब जानते होंगे क्योंकि यह क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला Horizontal Shot है यह एक एक Run Scoring Shot है यह शॉट सिख लेने पर किसी भी स्पिनर पर हावी होने की कला आ जाती है  

How To Play Sweep Shot? स्वीप शॉट कैसे खेलें 


यह स्पिनर के विरुद्ध खेला जाने वाला शॉट है और खतरों से भरा है इसे करते समय गेंद का सही चुनाव करना बेहद जरुरी हो जाता है।

इसे खेलने के लिए सबसे पहले गेंद बाज़ के हाथ में गेंद को देखकर और ऑफ स्टंप के थोड़ा बाहर या लेग स्टंप के बाहर के गेंदों पर अपना फ्रंट फूट निकाल कर और दूसरा पैर जमीन पर टिकाकर अपने बैट को उपर से लाते हुए निचे की तरफ गेंद को मारना होता है जिससे गेंद जमीन पर रहे।



ध्यान रहें की स्टंप की गेंदों का चुनाव करने के लिए बहुत आत्मविश्वास की जरुरत होगी अगर थोड़ी सी भी भूल होगी तो आप LBW out करार दिए जा सकते हैं।

इसे फील्डिंग के हिसाब से भी खेला जा सकता है यानी इसे Fine Leg , square leg और Mid Wicket के क्षेत्र में भी खेला जा सकता है । अगर फ़ील्डर 30 गज के अन्दर हो तो आप गेंद को हवे में बाहर मार सकते है जिसे Slog Sweep कहते हैं।

Flick Shot/Leg glance cricket shots in Hindi - फ्लिक शॉट


क्रिकेट में कुछ आसान शॉट्स में इसका नाम है यह pad line के गेंदों पर रन बनाने के लिए एक बेहतर शॉट होता है लेकिन इसे खेलने के लिए समझ और रचनात्मकता की बेहद जरुरत होती है।

How to Play Flick Shot?

 
अगर गेंद leg stump पर है या leg के बाहर है तो आप उसे अपने नजदीक आने पर गेंद के हिसाब से Fine Leg , Square Leg या mid wicket पर खेल सकते हैं।

ध्यान रहें क्रिकेट का कोई भी शॉट खेलने के लिए पहले गेंद को सही तरीके से देखना होता है और एक सही शॉट सिलेक्शन करना होता है।

अगर गेंद आगे है तो फ्रंट फूट से और अगर गेंद थोड़ी पीछे हो तो बैक फूट से खेलना बेहतर होता है इसे खेलने का सही जगह गैप में है यानी अगर इसे फ़ील्डर के हाथ में मारा जाये तो इसका कोई भी फायदा आपको नहीं होगा ।विराट कोहली फ्लिक शॉट को एक आदर्श तरीके से खेलते है।

Slog Hit cricket shot in Hindi


यह एक आक्रामक शॉट है इसे ज्यादा तर चौके या छक्के मारने के लिए प्रयोग किया जाता है इसे खेलने के लिए ताकत और सही टाइमिंग की आवश्यकता होती है। 

इसे आमतौर पर Batsman अपनी Reach यानी पहुच वाली गेंदों को मारता है पर अच्छे ताकत और टाइमिंग वाले बल्लेबाज़ इसे कहीं से भी मार सकते हैं।

How to play Slog shots in Hindi?


यह गुड लेंथ या फुल लेंथ की गेंदों पर खेला जाता है इसे खेलने के लिए सबसे पहले गेंद की पिच को देखना पड़ता है और मेरिट के हिसाब से इसे Mid wicket और Square leg के तरफ खेला जा सकता है और इसे ऑफ स्टंप के बाहर से खीच कर बहुत से बल्लेबाज़ Mid On के क्षेत्र में भी खेलते है।

गेंद को देखकर और खुद को एक ताकतवर base यानी पैरों का जमाव देकर और ठीक गेंद के निचे आकर एक अच्छे बैट स्विंग के साथ टाइमिंग के साथ मारना होता है और यह भी बेहद आत्विश्वास की मांग करता है यानी अगर आधे अधूरे मन से इसे खेला जाए तो catch out होने का खतरा ज्यादा रहता है।

यहाँ पर क्रिकेट के पारंपरिक Cricket shots का ज़िक्र किया गया है पर कुछ ऐसे शॉट भी है जिन्हें खुद से निजात किया गया है और इनका प्रचलन भी बहुत है पर वह सारे शॉट्स एडवांस लेवल के हैं 

अगर एक बार ऊपर बताये गए शॉट्स को परफेक्ट कर लिया जाये तो उसके बाद ही एडवांस शॉट का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि ये शॉट्स क्रिकेट के बेसिक है अगर इन्हें miss कर दिया जाएगा तो परफॉरमेंस में काफी दिक्कत आ सकती है।

यह भी पढ़ें - 

Conclusion

इस लेख में आपने क्रिकेट के सभी शॉट्स Cricket Shots name in hindi में पढ़ा जिसमें क्रिकेट के सभी शॉट्स और उन्हें खेलने का तरीका भी जाना। लेख के अंत में एक अपील फिर से है की सिर्फ पढ़ कर कोई किसी शॉट को सीख नहीं सकता असली पहचान तो मैदान में होती है इसलिए यहाँ बताये गए Cricket shots की प्रैक्टिस में ज्यादा समय बिताकर इन्हें सीखा जा सकता है। अगर यह लेख आपको इनफार्मेशन से भरपूर लगा हो तो इसे शेयर जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ