Top 10 Cricket Academies in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

 

Top 10 Cricket Academy in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

Best 10 Cricket Academies of India - भारत के दस सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकैडमी


नमस्कार! भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकैडमी (10 Best Cricket Academies in India) लेख में आपका स्वागत है। आशा है आप सभी अच्छे होंगे और लक्ष्य के पथ पर रोज आगे बढ़ रहे होंगे। क्या आप अपने लिए Best Cricket academy खोज रहें हैं या भारत के बेहतरीन क्रिकेट अकैडमी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं।

इस लेख में टॉप 10 बेस्ट क्रिकेट अकैडमी 2020 का उल्लेख किया गया है इस लेख के बाद आपकी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकैडमी की खोज पूरी हो जायेगी।

10 Best Cricket Academies in India- भारत के बेस्ट क्रिकेट अकैडेमी


दोस्तों! भारत में क्रिकेट एक धर्म का रूप ले चुका है और यह भारत के लगभग सभी जिलों में खेला जाता है इसलिए इस खेल को सिखाने वाले Cricket Clubs की संख्या भी बहुत बढ़ चुकी है ऐसे में क्रिकेट अकैडेमी के बारे में सटीक जानकारी मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन काफी रिसर्च के बाद यह लेख तैयार किया गया है जिसमें Cricket Academies with fees का विवरण दिया गया है।

1- Kioc - Karnataka institute of Cricket (Bangalore)


KIOC कर्नाटका इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिकेट यह बैंगलोर में स्थित भारत का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकैडमी (Best Cricket Academy) होने का ख़िताब रखता है। kioc में साल के बारहों महीनें प्रैक्टिस चालु रहती है।

Top 10 Cricket Academies in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

KIOC की ख़ास बात यह है की यह दिन में पाँच प्रैक्टिस सेशंस की ट्रेनिंग देता है और यहाँ के कोच तकनिकी और वैचारिक रूप से सक्षम हैं। यहाँ पर क्रिकेटर्स को प्रैक्टिस के साथ-साथ विडियो-ऑडियो एनालिसिस की सुविधा भी दी जाती है जिससे प्लेयर्स अपनी गलतियों को बेहतर तौर पर समझ पाते हैं और उन्हें सुधार पाते हैं। 

kioc वन टू वन और ग्रुप कोचिंग दोनों मुहैया करवाता है और खिलाड़ियों के लिए बेहतर अवसर प्रदान करता है। यह बाहर से आने वाले खिलाड़ियों के हॉस्टल तथा अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

Karnataka Institute of cricket (kioc) fees in Hindi

 
Kioc fees की बात करें तो यहाँ पर सुविधाएँ अधिक होने से कीमत थोड़ा अधिक हो सकता है लेकिन kioc में फीस के लिए अलग अलग केटेगरी बनाई गयी है। kioc में औसत सालाना फीस 1,20,000-/ हो सकती है। kioc fees की लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें।


2- Sehwag cricket academy

 
Top 10 Cricket Academies in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

sehwag cricket academy यह झज्जर में स्थित एक बेहतरीन क्रिकेट अकैडमी है। हालांकि यह बहुत ज्यादा पुरानी नहीं है लेकिन अपने सर्विस और वीरेंदर सहवाग के अनुभव के कारण यह देश के जाने माने क्रिकेट अकैडमी में शामिल हुआ है। 

सहवाग क्रिकेट अकैडमी की ख़ास बात है की यहाँ पर युवा खिलाड़ियों को एक बेहतर माहौल दिया जाता है यहाँ के अनुभवी कोच खिलाडियों की प्रतिभा को ऊँचाइयों तक ले जाते है और सबसे जरुरी चीज़ यहाँ पर अवसरों की भरमार है।

Sehwag Cricket Academy Fees


सहवाग क्रिकेट अकैडमी की फीस की बात करें तो यह बहुत ज्यादा नहीं है। सहवाग क्रिकेट अकैडमी की औसतन सालाना 60,000-/ हो सकती है। sehwag cricket academy fees के लिए यहाँ क्लिक करें।


3- National Cricket Academy (NCA)

 
Top 10 Cricket Academies in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

National Cricket Academy भारत के सबसे नामी और बेहतरीन क्रिकेट अकैडमी में से एक है। नेशनल क्रिकेट अकैडमी को सन 2000 में स्थापित किया गया था।

नेशनल क्रिकेट अकैडमी की ख़ास बात यह है की यहाँ के प्रेसिडेंट राहुल द्रविड़ हैं जो टैलेंट की कदर जानते हैं। लेकिन सीधे नेशनल क्रिकेट अकैडमी को जॉइन नहीं किया जा सकता उसके लिए एक प्रोसेस है।

सबसे पहले खिलाड़ी को अपने जिले के लोकल क्रिकेट क्लब से खेलते हुए राज्य की टीम में सिलेक्ट होना पड़ता है और उसके बाद नेशनल क्रिकेट अकैडमी उन खिलाड़ियों को चुनता है। यह MRF Pace Foundation के साथ करारबद्ध है जिसमें फास्ट बोलर्स के कलाओं को सुधार जाता है।

National Cricket Academy Fess in Hindi

 
नेशनल क्रिकेट अकैडमी BCCI के तरफ से चलाया जाने वाला क्रिकेट क्लब है जिसे खिलाडियों के लिए निशुल्क रखा गया है।

यह भी पढ़ें - Best Motivational Cricket Quotes

4. National School of Cricket, Dehradun

 
देहरादून में स्थित नेशनल स्कूल ऑफ़ क्रिकेट यह उत्तर भारत के सबसे बेहतरीन क्रिकेट क्लब्स में से एक है यहाँ का क्रिकेट वातावरण किसी भी खिलाड़ी को बेहतर बनाने के लिए अनुकूल है।

नेशनल स्कूल ऑफ़ क्रिकेट में भी बेहतरीन और अनुभवी कोच,ऑडियो-विडियो एनालिसिस की सुविधा उपलब्ध है साथ ही बाहरी खिलाडियों के लिए रहने के लिए हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है।

यहाँ का वातावरण थोड़ा ठंडा होता है और यहाँ पर खिलाडियों को भरपूर अवसर प्रदान किये जाते हैं। यह अभिमन्यु क्रिकेट अकैडमी के साथ करारबद्ध है जिससे खिलाडियों को मैच के अनुभव भी दिए जाते हैं।

National School of Cricket Fees in Hindi 


खिलाड़ियों को वन टू वन और ग्रुप कोचिंग दोनों की सुविधा दी जाती है इसलिए नेशनल स्कूल ऑफ़ क्रिकेट की सालाना फीस अलग अलग हो सकते हैं यह खिलाड़ी पर निर्भर करता है वह कौन-कौन सी सुविधाएँ लेना चाहता है लेकिन National School of Cricket की औसतन fees 80,000 हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Cricket Workouts in Hindi

5. Madan Lal Cricket Academy

 
MLCA- Madan Lal Cricket Academy यह दिल्ली की सबसे बेहतरीन क्रिकेट अकैडमी में से एक है पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल इसके डायरेक्टर हैं। मदन लाल क्रिकेट अकैडमी अपने बेहतरीन और अनुभवी क्रिकेट कोच और क्रिकेट वातावरण के लिए जानी जाती है।

यहाँ पर सोलह वर्ष से ज्यादा उम्र के खिलाडियों को ट्रायल के बाद एडमिशन दिया जाता है इस क्लब में दो अनुभवी विदेशी कोच को भी रखा गया है जिससे मदन लाल क्रिकेट अकैडमी के खिलाडियों में नवीनता दिखाई देती है।

इस क्रिकेट अकैडमी के कुल तीन शाखाएँ हैं एक दिल्ली दूसरी नॉएडा और तीसरी उत्तराखंड में स्थित हैं। लेकिन हॉस्टल की सुविधा सिर्फ उत्तराखंड के ब्रांच में उपलब्ध है।

Madan Lal Cricket Academy fees in Hindi

 
मदन लाल क्रिकेट अकैडमी की फीस की बात करें तो यहाँ की फीस ली जाने वाली फैसिलिटिस पर निर्भर करती हैं लेकिन सालाना औसत फीस लगभग 40,000 हो सकती है।

6. Vengsarkar Cricket Academy (Maharashtra) 


पूर्व भारतीय खिलाडी दिलीप वेंसरकर के द्वारा स्थापित यह मुबई और भारत की सर्वश्रेष्ठ अकैडमी में से एक मानी जाती है। वेंगसरकर क्रिकेट अकैडमी यह खिलाडियों के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करता है।

इनके दो ब्रांच है पहला पुणे और दूसरा महुल में स्थित है। बहुत सारे भारतीय खिलाड़ी यहाँ से उभरे हैं जैसे- युवराज सिंह,रमेश पवार और अजित अगरकर। हालाँकि मुंबई में क्रिकेट थोड़ा ज्यादा स्पर्ध्तात्मक है लेकिन VCA- Vengsarkar Cricket Academy खिलाडियों को अच्छे अवसर प्रदान करती है

Vengsarkar Cricket Academy Fees in Hindi 


वेंगसरकर क्रिकेट अकैडमी यह खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा मंच है और फीस औसतन 40,000-/ सालाना है अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

7- Jaipur Cricket Academy (Rajasthan)


Jaipur Cricket Academy यह राजस्थान की बेहतरीन क्रिकेट अकैडमी में से एक है यह जयपुर सिटी में स्थित है। यहाँ नए खिलाडियों को अवसर दिए जाते हैं तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए मुकाम दिया जाता है।

बेहतरीन टर्फ विकेट की सुविधा और अनुभवी कोच के कारण यह भारत के बेहतरीन क्लब्स में शामिल है। अकैडमी के अनुभवी फिटनेस कोच खिलाडियों को अच्छे स्तर की ट्रेनिंग देते हैं।

Jaipur Cricket Academy Fees in Hindi

 
Fees की बात करें तो जयपुर क्रिकेट अकैडमी ज्यादा महंगे सुविधाएँ नहीं देती और एक खिलाडी को औसतन सालाना 60,000-/ चुकाना पद सकता है।

8. VB Cricket Academy

 
VB Cricket Academy यह चेन्नई के बेहतरीन अकैडमी में से एक माना जाता है। इसकी स्थापना VB चंद्रशेखर के द्वारा 1997 में की गयी थी। VB Cricket Academy युवाओं में काफी पसंद की जानेवाली अकैडमी है क्योंकि यहाँ का माहौल क्रिकेटर के लिए बेहतर है।

यहाँ पर अलग अलग उम्र सीमाओं के लिए अलग अलग शेड्यूल को बनाया गया है और साथ अनुभवी कोच व् अच्छे विकेट के साथ एक अच्छा क्रिकेट वातावरण दिया जाता है।

खिलाडियों के लिए विडियो-ऑडियो एनालिसिस की सुविधा भी उपलब्ध है साथ ही वन टू वन और ग्रुप कोचिंग दोनों की सुविधा उपलब्ध है।

VB Cricket Academy Fees

 
यहाँ पर खिलाडियों के लिए अलग अलग प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध है और फीस उपयोग किये गए सेवाओं के आधार पर तय होता है लेकिन सालाना औसतन फीस लगभग 40,000-/ हो सकता है।

9. Neerja Modi Cricket Academy

 
Neerja modi Cricket Academy यह राजस्थान के जयपुर सिटी में स्थित है इसे पूर्व रणजी ट्राफी प्लेयर नीरजा मोदी के द्वारा स्थापित किया गया है।

युवाओं के लिए यह एक बेहतर मंच प्रदान करने वाला एक बेहतर अकैडमी है जहाँ खिलाडियों को शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम बनाने पर जोर दिया जाता है।

नीरजा मोदी क्रिकेट अकैडमी के अनुभवी कोच और बेहतरीन टर्फ विकेट खिलाडियों के लिए आगे बढ़ने का एक बेहतर अवसर का निर्माण करते हैं। खिलाडियों को तकनिकी रूप से सक्षम बनाने के लिए यहाँ के अनुभवी कोच टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं।

Neerja Modi Cricket Academy Fees

 
नीरजा मोदी क्रिकेट अकैडमी की फीस के बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन अंदाजित सालाना फीस 35,000-/ हो सकती है।

10. Kiran More Cricket Academy (Gujarat)  


Top 10 Cricket Academies in India | बेस्ट क्रिकेट एकैडमी

किरण मोरे यह भारत के पूर्व खिलाडी हैं जिन्होंने भारत के लिए बेहतरीन विकेटकीपिंग का प्रदर्शन किया है । किरण मोरे क्रिकेट अकैडमी यह गुजरात के वड़ोदरा जिले में स्थित है। जहाँ खिलाडियों के लिए बेहतर टर्फ विकेट और एक अच्छे माहौल का निर्माण किया गया है।

लेकिन वड़ोदरा से बाहर के खिलाड़ियों के लिए बरोडा क्रिकेट एसोसिएशन थोड़ी बंदिशे लगा रखी है जिसके कारण बाहरी खिलाडियों को अपना प्रदर्शन ज्यादा ऊँचा रखना पड़ता है।

किरण मोरे क्रिकेट अकैडमी यह गुजरात के बेहतरीन अकैडमी में से एक है और यह अपने सर्विस के लिए जाना जाता है।

Kiran More Cricket Academy Fees


किरण मोरे क्रिकेट अकैडमी के फीस का कोई विवरण प्राप्त नहीं है लेकिन अंदाजित औसतन 50,000-/ सालाना फीस हो सकती है।

किरण मोरे क्रिकेट अकैडमी के फीस का कोई विवरण प्राप्त नहीं है लेकिन अंदाजित औसतन 50,000-/ सालाना फीस हो सकती है।

नोट- सभी जानकारियाँ 2020 के रिसर्च के आधार पर मुहैया कराइ गयी हैं लेकिन सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए उस संस्था के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ

Conclusion

आपने इस लेख में भारत के दस सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमी Top 10 Cricket Academies in India in Hindi में पढ़ा, आशा है यह लेख आपकी मदद कर सका हो, अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें और कोई सुझाव या शिकायत हो तो हमें संपर्क करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ