How to set up Low cost gym at home for cricketers in Hindi - क्रिकेटर घर पर जिम कैसे बनायें


How to set up Low cost gym at home for cricketers in Hindi - क्रिकेटर घर पर जिम कैसे बनायें

इस पैन्डेमिक में क्रिकेटर्स के लिए जिम जाना एक मुश्किल काम हो गया है जिनमें से मैं भी एक हूँ जो महीनों क्रिकेट से दूर रहा लेकिन लॉक डाउन के पहले हफ्ते में ही मैंने अपने फिटनेस के लिए घर में ही जिम सेटअप कर लिया था जिससे मैं खुद को और भी ज्यादा फिट बना पाया। 

हालांकि मैंने काफी पैसे खर्च किये थे और खाली पड़े स्टोर रूम को एक क्रिकेट जिम में बदल दिया था।

इस आर्टिकल को लिखने का आईडिया मुझे पहले ही आ गया था लेकिन मैं कुछ ऐसे आसान और सस्ते जिम सेटअप की खोज में था जिसे हर क्रिकेटर आसानी से अफोर्ड कर सके और जिम सेटअप से उसके फिटनेस और स्ट्रेंग्थ में बेहतरी दिखाई पड़े।

इस लेख में एक क्रिकेटर के लिए जिम सेटअप (Gym setup for cricketers in Hindi) के बारे में बताया गया है अगर आप भी अपने लिए एक सस्ते और बेहतरीन जीम की तलाश कर रहें हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

Low cost gym set up for cricketers in Hindi


  • Gym Bench
  • Push up bar
  • Resistance band
  • Chin up bar
  • Gym set combo (Good for Cricketers)

निचे पाँच सबसे जरुरी जिम इक्विपमेंट्स दिए हैं जो किसी भी क्रिकेटर्स को बेहद ही लाभकारी साबित होते हैं ख़ास कर इन्ही जिम इक्विपमेंट्स ने मेरी बहुत ही अधिक मदद की है। 

अगर आपका बजट हो तो आप निचे दिए गए सभी जिम इक्विपमेंट्स को आर्डर कर सकते हैं या अपने बजट के अनुसार इनमें से कुछ को खुद के लिए चुन सकते हैं और किसी भी छोटे से जगह पर अपने लिए क्रिकेट जिम शुरू कर सकते हैं। 

आप कुछ जरुरी सतर्कता और स्वच्छता को ध्यान में रखकर अपने क्रिकेटर दोस्तों से कुछ चार्ज भी ले सकते हैं जिसके बदले वे आपके क्रिकेट जिम को यूज़ कर सकें।

Low cost gym at home for cricketers in Hindi


 

Why Gym bench for cricket gym setup


आपकी तरह मेरे मन में भी यह प्रश्न आया था की बेंच की क्या जरूरत तो काफी रिसर्च और अनुभवी ट्रेनर्स से सलाह लेने के बाद मैंने यह अनुभव किया की बेंच के उपयोग से वर्कआउट को मसल्स पर ज्यादा फोकस कर सकते है और रिजल्ट्स जल्दी देख सकते हैं।

मैंने अपने शुरुआती दिनों में पत्थर के चबूतरे को बेंच की तरह उपयोग करता था जिसका परिणाम यह निकला की कुछ ही दिनों में मैंने अपने बैक को बुरी तरह से इंजर्ड कर लिया था। 

उसके बाद भी मैंने एक लकड़े का बेंच बनवाया जिस पर स्पंज को बिछाकर उपयोग में लिया लेकिन नतीजा वही रहा इंजरी … 

हालांकि कुछ पैसे बचाने के चक्कर में मैंने अपने आपको इंजर्ड कर लिया लेकिन एक सीख मुझे मिली जो मैं सभी को शेयर करता हूँ..की किसी भी गलत जगह वर्कआउट करने से बेहतर है की ..न करें।

बेंच उपयोग करने के फायदे

  • बेंच की साइज़ बैक बोन के अनुसार नरम स्पंज या लेदर से बनी होती है जिससे इंजरी होने का खतरा न के बराबर होता है।
  • बेंच को उपयोग में लेने से मसल्स को सटीक वर्कआउट मिलता है जिससे ग्रोथ ज्यादा होती है।
  • वर्कआउट करते समय बेच का उपयोग शरीर को स्थिर रखने में मदद करता है।


Pull ups are one of best workouts for cricketers


How to set up Low cost gym at home for cricketers in Hindi - क्रिकेटर घर पर जिम कैसे बनायें

 
क्या आपको पता है अगर आप एक बार में 20 पुल अप्स परफॉर्म कर सकते हैं तो आपको बैक इंजरी होने का खतरा 90% तक कम हो जाता है।

पुल अप्स का मतलब सिर्फ कहीं भी लटक कर बॉडी मूवमेंट करना नहीं होता, आपको यह जानकार हैरानी होगी की सही तरीके से पुल अप मात्र 50% लोग ही करना पसंद करते हैं और उससे भी कम उससे 100% लाभ ले पाते हैं।

पुल अप्स करते वक़्त अगर आप राउंड बार को पकड़ेंगे तो आपके कोर और बैक पर फोकस 75% बढ़ जाता है और स्लो पुल अप परफॉर्म करने पर मसल्स को जरुरी स्ट्रेंग्थ प्राप्त होती हैं। आप कम से कम एक ऐसे जगह पर यह बार लगायें जहा उंचाई पर थोड़ी जगह हो।

पुल अप्स बार के फायदे

  • पुल अप बार के उपयोग से ग्रिप स्ट्रेंथ बढ़ती हैं
  • पुल अप की क्वालिटी बढ़ जाती है और लाभ ज्यादा मिलता है।
  • बार के होने से पुल अप्स के अन्य वेरिएशन्स परफॉर्म करने में आसानी होती है।
  • इंजरी होने के चांसेस कम हो जाते है।


Every cricketer must have a resistance band


रेजिस्टेंस बैंड या थेरा बैंड हर क्रिकेटर के पास जरूर होना चाहिए क्योंकि resistance band के प्रयोग से मसल्स पर कंसन्ट्रेटेड फोर्स लगती है जिसके परिणामस्वरूप स्ट्रेंथ बेहद तेजी से बढ़ती है। इस बैंड की खासियत यह है की इससे आप चेस्ट प्रेस या Squat या कर्ल्स परफॉर्म कर सकते हैं।

How to set up Low cost gym at home for cricketers in Hindi - क्रिकेटर घर पर जिम कैसे बनायें


रेसिस्टेंस बैंड के फायदे

  • कम खर्च में प्राप्त होने वाला एक बेहतरीन जिम इक्विपमेंट है।
  • कम जगह की आवश्यकता होती है।
  • गेंदबाज़ तथा बल्लेबाज दोनों के लिए बेहतरीन रिजल्ट देने की क्षमता होती है।
  • इंजरी होने के चांसेस बेहद कम होता है।


Gym set combo (Best for Cricketers)

सैकड़ों प्रोडक्ट के बारे में सर्च करने के बाद एक मात्र ऐसा प्रोडक्ट यह मिला जिसे अनुभवी ट्रेनर्स से वाहवाही मिल चुकी है। यह Best gym set for cricketers के रूप में सामने आया है आपको सजेस्ट करने से पहले इसे मैंने खुद आजमाया है इसलिए आपको यह जिम सेट ही लेने का आग्रह कर रहा हूँ क्योंकि बाज़ार में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं जो बेस्ट होने का दावा करते है लेकिन क्वालिटी में जीरो हैं।

How to set up Low cost gym at home for cricketers in Hindi - क्रिकेटर घर पर जिम कैसे बनायें


अगर आपका बजट बेहद ही कम है तो आप कम से कम इस सेट को जरुर चुनें। जिम सेट में पंचिंग बैग और बार तथा वेट भी मौजूद हैं जो आपके वर्कआउट को बेस्ट देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Conclusion

इस लेख में आपने Best gym set at home for cricketers in Hindi पढ़ा जिसमें सैकड़ों प्रोडक्ट्स के बीच से चुनकर बेहतरीन क्रिकेट जिम सेट को तैयार किया गया है देखा जाए तो इनकी कीमत से ज्यादा लोग फास्टफूड खाने में व्यय कर देते हैं। आशा है यह लेख आपको मदद कर सका हो अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ