All about mahendra singh dhoni in Hindi age, wife, net worth, ms dhoni biography in hindi

 

All about mahendra singh dhoni in Hindi age, wife, net worth, ms dhoni biography in hindi

Mahendra singh dhoni biography in Hindi


इस लेख में महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी हिंदी में mahendra singh dhoni biography in Hindi में दी गयी है। धोनी की पूरी जीवनी का चित्रण फिल्म एम् एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी में किया गया है। अगर आप धोनी की बायोग्राफी को संक्षिप्त में पढना चाहते हैं तो यह लेख पढ़ें।

Dhoni Biography in Hindi


एम एस धोनी का जन्म और शुरुवाती जीवन - Ms dhoni birth and early life



All about mahendra singh dhoni in Hindi age, wife, net worth, ms dhoni biography in hindi
Image Source - Successstory

भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई पर ले जाने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी लिया जाता है जिनके कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने आई.सी.सी के दो महत्वपूर्ण टाइटल अपने नाम किया था। कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी अपने बचपन के दिनों में काफी शरारती हुआ करते थे। लेकीन मेहनत और लगन के मामले में वे हमेशा ही आगे रहते थे।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 रांची, झारखंड में हुआ था। अपने तीन भाई बहनों में वे सबसे छोटे थे धोनी के पिता जी का नाम पान सिंह धोनी और माता का नाम देवकी है।

धोनी का पैत्रिक निवास लमगड़ा ब्लोक,अल्मोड़ा जिला, उत्तराखंड है जानकार कहते हैं की धोनी की गहन शान्ति के पीछे उनका पहाड़ी होना है, कहा जाता है की उनके पिता जी नौकरी के सिलसिले में लखनऊ आ गए थे और उसके बाद बिहार फिर रांची आ गए जहाँ उन्होंने MECON में जूनियर मैनेजमेंट पोजीशन पर काम किया।

एम् एस धोनी के बड़े भाई का नाम नरेन्द्र सिंह धोनी तथा उनकी बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्ता है जो पेशे से एक शिक्षिका हैं। महेंद्र सिंह आयर उनकी बहन ने श्यामली रांची के डी.ए.वि विद्यामंदिर में शुरुवाती पढ़ाई की जिसमें वे एक ठीक-ठाक विद्यार्थी रहे।

अपने स्कूल के दिनों में वे क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना पसंद करते थे और एक बार उनके स्कूल के क्रिकेट टीम के विकेटकीपर के गैर मौजूदगी में उनके कोच ने धोनी को मौका दिया जिसके बाद क्रिकेट उनका पहला प्यार बन गया।


धोनी के क्रिकेट करियर की शुरुवात


अपने स्कूल के दिनों में अच्छे परफॉरमेंस के कारण उन्हें पहले जिला स्तर पर फिर राज्य स्तर पर चुना गया जहाँ पर उनका परफोर्मेंस बेहद शानदार रहा लेकिन इंडिया अंडर 19 में उनका चयन नहीं हो सका लेकिन वे उससे निराश नहीं हुए और बाद में रेलवे में ट्रायल दिया जिसके बाद उन्हें खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टिकट चेकर और रेलवे डिविजन खिलाड़ी के रूप में सेलेक्ट किया गया।

23 दिसम्बर 2004 के दिन धोनी ने भारतीय टीम में डेब्यू किया लेकिन उनका शुरूआती दौर कुछ अच्छा नहीं रहा लेकिन कुछ मैचों बाद वे रंग में आये और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने धुआंधार शतकीय पारी खेल दी..और विश्व क्रिकेट में अपना बिगुल फूंका।

सौरव गांगुली ने धोनी पर भरोसा जताया और उन्हें पर्याप्त मौके दिए और कुछ ही समय बाद धोनी भारत में कप्तान बना दिए गए। 2007 के एकदिवसीय विश्वकप में भारत को हार का मुँह देखना पड़ा यहाँ तक की धोनी का घर भी तोड़ दिया गया था।

2011 विश्वकप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद विश्व कप अपने नाम किया और एक बड़े युग सचिन तेंदुलकर का वहाँ बड़ा योगदान था।


एम एस धोनी की शादी - Ms dhoni wife sakshi dhoni


उन पर बनी फिल्म में साक्षी धोनी को काफी बाद में दिखाया गया है लेकिन वास्तव में साक्षी एम् एस की बचपन की दोस्त हैं जिससे 4 जुलाई 2010 को उन्होंने देहरादून में शादी की।

साक्षी पेशे से होटल मैनेजमेंट में थीं लेकिन शादी के बाद वे धोनी के अन्य बिजनेस की देखरेख करने लगीं। उनके विवाह के पाँच वर्ष बाद 6 फरवरी 2005 को उनकी बेटी जीवा धोनी का जन्म हुआ। जीव भी धोनी की तरह ही काफी शांत और सपोर्टिव है।


Ms dhoni net worth - धोनी की नेट वर्थ


पूरी दुनिया के क्रिकेटरों में से सबसे अमीर क्रिकटरों की सूचि में धोनी का नाम ऊपर आता है धोनी की नेट वर्थ की बात करें तो लगभग 111 मिलियन डॉलर यानी लगभग 800 करोड़ भारतीय रूपये हैं।

धोनी को कार तथा बाइक्स का बहुत ही ज्यादा शौक है उनके पास दुनियाँ भर की बेहतरीन बाइक्स का कलेक्शन भी है और वे इसकी संख्या बढ़ाते ही जा रहें हैं।


Conclusion

इस लेख में आपने Ms dhoni biography in hindi पढ़ा जिसे संक्षिप्त रखा गया है आशा हैं यह धोनी की जीवनी आपको पसंद आया हो अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ