Cricket fitness diet in hindi - क्रिकेट डाइट

Cricket fitness diet in hindi - क्रिकेट डाइट

इस लेख में क्रिकेट के लिए डाइट diet for cricket in Hindi दिया गया है। अगर आप एक क्रिकेटर हैं या क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो आपके मन में यह प्रश्न भी आता होगा की What is best diet plan for cricketer? जब मैंने भी क्रिकेट की शुरुवात की थी तो मैं भी इन्टरनेट पर क्रिकेट डाइट प्लान्स खोजा करता था। 

इस लेख में ऐसे क्रिकेट डाइट टिप्स दिए गएँ हैं जो एक बिगिनर से एडवांस लेवल के क्रिकटरों को भी मदद कर सकता है बशर्ते इन्हें बेहतर तरीके से अपनाया जाए।

Cricket diet plan in Hindi


क्रिकेट की डाइट पर बात करने से पहले आप कुछ बातें जरुर समझ लें की अगर आप शाकाहारी हैं तो इसका मतलब यह नहीं है की आप कमजोर रह जायेंगे या अच्छा परफॉरमेंस नहीं दे पायेंगे। सब कुछ आपके खाने के तरीकों पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार की डाइट फॉलो कर रहें हैं।

इस लेख में वेज और नॉन वेज सभी प्रकार के खिलाड़ियों के लिए परामर्श दिए गएँ हैं अगर आप इन्हें अपने दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में अपने परफोर्मेंस में सुधार देखेंगे।

Cricket diet tips in Hindi


यहाँ पर क्रिकेट डाइट को दो भागों में बाटा जा रहा है पहला बल्लेबाजों के लिए डाइट (Diet for Cricket batsman) और दूसरा तेज़ गेंदबाजों के लिए डाइट (diet of cricket fast bowler). हर डाइट को तीन भागों में बाटा गया है 1- मैच या अभ्यास के पहले (Pre- practice/Match/workout) 2- मैच या अभ्यास के दरम्यान (Inter practice/Match/workout) 3- मैच या अभ्यास के बाद (After practice/Match/workout) .स्पिन गेंदबाज़ भी इन डाइट को फॉलो कर सकते हैं।

Cricket fitness diet for batsman


एक बल्लेबाज़ और विकेट कीपर को मैदान में सबसे ज्यादा मेहनत करनी होती है इसलिए बल्लेबाजों को विशेष डाइट फॉलो करने की आवश्यकता होती है क्योंकि किसी भी बैट्समैन की डाइट और वर्कआउट ही उसका कैरियर निश्चित करते है।

यह भी पढ़ें - How to hit sixes in Hindi

Pre practice/Match/workout diet for batsman's in Hindi - अभ्यास के पहले की डाइट

Cricket fitness diet in hindi - क्रिकेट डाइट

बल्लेबाजों को अभ्यास या मैच से पहले कुछ हलके पदार्थ लेने चाहिए क्योंकि शरीर को अभ्यास के लिए ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है और बिना उर्जा के अभ्यास में अपना हंड्रेड परसेंट देते नहीं बनता। निचे दिए गए फ़ूड को बल्लेबाज़ अपने pre- practice meal के रूप में ले सकते हैं।


Fruit Juice - फलों के रस

फलों के रस में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोस और मिनरल्स होते हैं जो शरीर के बेहद ही लाभदायक होते हैं। संतरा, मोसंबी, केला, अनार जैसे फल भी खाए जा सकते हैं लेकिन अगर फलों को रस के रूप में लिया जाए तो उसका पाचन और ऑब्जरवेशन जल्दी होता है।

Peanut butter and wheat bread

जिनके पास समय का अभाव होता है वे पीनट बटर और वीट ब्रेड को अपने pre workout diet के रूप में लेते हैं। पीनट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने का कार्य करते हैं। पीनट बटर को कम से कम एक घंटे पहले लेना चाहिए।

Post - practice/Match/workout diet for batsman's in Hindi - अभ्यास के बाद की डाइट

Cricket fitness diet in hindi - क्रिकेट डाइट

अभ्यास के बाद बीच में भी फलों के जूस या एनर्जी ड्रिंक को लेना चाहिए और समय समय पर पानी का सेवन करते रहना चाहिए। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

अभ्यास या मैच के बाद पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और कुछ देर बाद कुछ हैवी फ़ूड जैसे अंडे, पनीर, स्प्राउट्स तथा रोस्टेड चिकन भी ले सकते हैं।

Cricket fitness diet in hindi - क्रिकेट डाइट

मैच के बाद भी कुछ फलों को खाना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि फलों के माध्यम से शरीर को जरुरी मात्रा में ग्लूकोस तथा मिनरल प्राप्त होता है और शरीर की रिकवरी भी जल्दी होती है।

Conclusion

यहाँ पर आपने Cricket fitness diet के बारे में पढ़ा और अपने डाइट को तीन भागों में कैसे बाटें इसके बारे न भी जाना| एक बात लेख के अंत में की यहाँ पर दिए गए Cricket diet tips सामान्य स्तर के हैं जिसे अगर संतुलित कर लिया गया तो फिटनेस की दुनियाँ में आधी जीत आपको मिल गयी ऐसा माना जा सकता है लेकिन हर खिलाड़ी की शारीरिक बनावट अलग अलग होती है और हर किसी को एक जैसा डाइट काम नहीं आता इसलिए अपने लिए सही डाइट चुनने के लिए आप हमें मेल भी कर सकते हैं highlevelcricket1@gmail.com और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ