Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success

 

Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success

रोहित शर्मा की जीवनी - Rohit sharma biography Hindi


एक समय पर स्ट्रगल के कारण क्रिकेट को छोड़कर कुछ और काम करने के बारे में सोचने वाले विस्फोटक बल्लेबाज़ रोहित शर्मा की जीवनी बहुत ही रोचक तथा प्रेरणादायक है। इस लेख में क्रिकेटर रोहित शर्मा की जीवनी (Rohit sharma biography in Hindi) का समावेश किया गया है। करोड़ों क्रिकेट चाहकों के दिल की धड़कन और प्रेरणास्त्रोत रोहित शर्मा का जीवन तमाम उथल-पुथल से भरा रहा है। आइये चलते हैं, रोहित शर्मा के जीवन परिचय की तरफ।

रोहित शर्मा को आज कौन नहीं जानता? क्रिकेट जगत में बुलंद मुकाम पाने वाले बहुत कम खिलाड़ी हैं और उनमें से भी गिने चुने हैं जो अभी खेल रहें हैं। रोहित शर्मा भी उन्ही में से एक हैं, जिन्होंने न सिर्फ रिकॉर्ड तोड़ा है बल्कि कई ऐसे रिकॉर्ड सेट किये हैं, जिनके अगल बगल भी कोई नहीं है।

हालांकि उनके सरनेम शर्मा से सभी यही अंदाजा लगते हैं की वे मूलतः उत्तर भारत के होंगे लेकिन नहीं। वे मूलतः आंध्रप्रदेश के हैं क्योंकि उनकी माता जी तेलुगु हैं। मैदान पर शांत प्रकृति के तथा बल्ले से आक्रामक प्रकृति के रोहित शर्मा के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

निचे आप उनके जीवन के हर पहलु को बारी-बारी से तथा आकर्षक रूप से जान सकेंगे। आप चिंता बिलकुल न करें इस लेख में अन्य शब्द बिलकुल भी नहीं हैं, सिर्फ रोहित शर्मा के जीवन के हर पल हैं, वे उतार-चढ़ाव हैं जिन्हें आप निचे महसूस कर पायेंगे।

Biography of rohit sharma in Hindi - रोहित शर्मा का जीवन परिचय


क्या आप जानते हैं? रोहित शर्मा एक समय पर क्रिकेट छोड़कर कुछ और काम करने की सोच रहे थे। कहते हैं ना की प्रकृति आपको कुछ देने से पहले आपको सैकड़ों बार परखती है और आपको गिराने की कोशिश करती है। रोहित शर्मा के साथ भी बहुत कुछ ऐसा हुआ जब वे निराश हो गये थे।

रोहित शर्मा का जन्म और शुरुवाती जीवन - Rohit sharma birth and early life


रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987, बंसोड, नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा तथा माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है। उनके पिताजी शुरुवात में एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में देख रेख का काम करते थे और माता जी एक गृहणी हैं।

दो संतानों में रोहित शर्मा बड़े हैं और उनका एक छोटा भाई विशाल शर्मा है। रोहित का शुरुवाती जीवन बहुत ही कठिनाई में गुज़रा क्योंकि उनके पिता की इतनी आमदनी नहीं थी की उन्हें आगे बढ़ा सकें। इसलिए रोहित शर्मा अपने दादा-दादी तथा चाचा के साथ डोंबिवली में रहते थे और छुट्टियों के दिन उनसे मिलने आया करते थे।

रोहित शर्मा को क्रिकेट का चस्का बहुत छोटी उम्र में लग चुका था और वे किसी भी मैच को मिस नहीं करते थे। शुरुवात में वे अपने सोसायटी में क्रिकेट खेला करते थे लेकिन जैसे जैसे वे बड़े हुए तो उनके चाचा जी ने उनका दाखिला शिवाजी मैदान के एक क्रिकेट कैंप में करवा दिया।

Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success

रोहित बचपन में टेनिस की गेंद से खेलते थे और सोसायटी के कई कांच भी तोड़ देते थे। पहले तो लोगों ने सभी बच्चों को खेलने से मना किया लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं मानी जिसमे रोहित शर्मा अव्वल थे। तब सोसायटी में कुछ लोगों ने पुलिस कम्प्लेन कर दिया और इस तरह रोहित का गली क्रिकेट का अंत हुआ।

रोहित शर्मा की शिक्षा - Rohit sharma education in hindi


सन 1999 में वे पहली बार कोच दिनेश लाड से मिले जिन्होंने उनके पेरेंट्स को सलाह दी की रोहित शर्मा को स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में दाखिला दिलाना चाहिए क्योंकि वहाँ पर अच्छे खिलाड़ियों को रियायत दी जाती है तथा मौका दिया जाता है।

रोहित शर्मा पढ़ने में भी अच्छे थे, लेकिन उनका रुझान स्पोर्ट्स के तरफ बहुत ही अधिक था। वडापाव उनका उस वक़्त का पसंदीदा आहार था और वह बेहद कम कीमत पर भी उपलब्ध हो जाता था। अपने शुरुवाती दिनों में ही वे अपने स्कूल की क्रिकेट टीम में छा गए और कई टूर्नामेंट्स अपने स्कूल के नाम किये।

अपने स्कूल के बाद उन्होंने जूनियर कॉलेज मुंबई में दाखिला लिया और कॉलेज के लिए भी कई टूर्नामेंट्स में जीत हासिल की अब तक रोहित शर्मा को बहुत लोग जानने लगे थे और उनकी बैटिंग के चर्चे दूर-दूर तक फ़ैल गए थे। अपने स्कूल के दिनों में उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था लेकिन उनकी यह रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चली।

रोहित शर्मा के कैरियर की शुरुवात - Career of rohit sharma


अपने कॉलेज के समय रोहित शर्मा को अंडर 19 में चुना गया जिसमें उनका देखाव काफी बेहतर रहा और उन्होंने अपना स्ट्रगल चालु रखा। उनके परफोर्मेंस को ध्यान में रखकर उनका चयन मुंबई रणजी ट्राफी में हो गया।

रोहित शर्मा का शुरुवाती रणजी सीजन ठीक रहा लेकिन उसके बाद उनके जीवन में सेट बैक्स आने शुरू हुए, जहाँ एक तरफ उनकी माली हालात अच्छी नहीं हो रही थी, वहीँ दूसरी तरफ उनका क्रिकेट परफोर्मेंस भी बहुत ही मध्यम हो गया था। कई बार तो वे बल्लेबाज़ी छोड़कर गेंदबाज़ी पर ध्यान देने लगे थे की शायद कुछ अच्छा हो पर उनकी स्थिति वही थी।

कुछ ही मैचों के बाद वे संन्यास लेने की सोच रहे थे, क्योंकि वे लगातार फ़ेल हो रहे थे। उन्होंने कुछ अलग काम भी करने का मन बना लिया था। लेकिन उनके दोस्तों और कोच ने समझाया। तब रोहित शर्मा ने अपनी मेहनत को दोगुनी कर दी।

Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success

कुछ सालों की मेहनत और लगन की बदौलत वे एक बार फिर चमकने लगे और अपने आक्रामकता के कारण हर किसी के नज़रों में आने लगे। साल 2007 में उन्हें T-20 विश्वकप में शामिल किया गया और अपने हुनर से उन्होंने सब को प्रभावित किया।

साल 2008 में उन्हें आईपीएल में डेक्कन चार्जेस ने खरीद लिया और उसी साल वे सबसे ज्यादा रन बनानेवाले बल्लेबाजों में शामिल हो गए थे। उन्होंने उस साल चार सौ से भी ज्यादा रन तथा महत्वपूर्ण विकेट लिए।

साल 2012 में फिर ऐसे दौरे आएँ जब उनका स्कोर 5 मैचों में कुल तीस से भी कम रन थे और आलोचकों द्वारा उन्हें ट्रोल किया जाने लगा लेकिन तब भी भारतीय सिलेक्टर्स ने उन पर भरोसा जताया और उन्हें लगातार कई मौके दिए।

ऐसे ही अनेक वर्षों में उनकी मेहनत के बदौलत वे आगे बढ़ते रहे और उनके जीवन के सबसे बड़े बदलाव तब आये जब उनके मुंबई इंडियन्स की कप्तानी सौपी गयी। साल 2013 में उन्हें मुंबई इंडियन्स की कप्तानी सौपी गयी और उन्होंने पहले ही साल मुंबई को आईपीएल ट्राफी जीता कर अपना बिगुल फुका।

Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success
Image source - Cricketcountry

उसके बाद रोहित शर्मा रुके नहीं और लगातार अच्छे प्रदर्शन करते रहे, उनकी बल्लेबाज़ी तब निखरी जब उन्हें ओपन करने को कहा गया। वीरेन्द्र सहवाग के बाद भारत को एक अच्छे ओपनर की तलाश थी और कई बल्लेबाजों को मौका दिया जा चुका था और एक और विकल्प के रूप में रोहित शर्मा को मौका दिया गया।


रोहित शर्मा के अफेयर्स और शादी - Rohit sharma affairs and marriage 


हालांकि रोहित शर्मा एक सिंपल और मजाक-मस्ती करने वाले प्रकृति के खिलाड़ी माने जाते हैं लेकिन कुछ कंट्रोवर्सी में उनका नाम भी दिखा जैसे एक विदेशी मॉडल के साथ डेट करते हुए इत्यादि लेकिन ये बातें बाद में अफवाह साबित हुई जब रोहित शर्मा ने सितिका सज्देह से डेट करने की बात कबुल की।

Rohit sharma biography in Hindi | Rohit sharma Net worth, affairs, wife, success
Image source - ibtimes



13 दिसंबर 2015 को रोहित शर्मा और रितिका एक दुसरे से शादी के बंधन में बंधें और 2018 में उन्हें एक प्यारी सी बेटी हुई जिसका नाम उन्होंने समायरा रखा है।



रोहित शर्मा कहते हैं की उनके जीवन के सबसे बड़े बदलाव रितिका के आने से ही हुए है, जैसे उनका पहला दोहरा शतक मारना, और उसके बाद दूसरा दोहरा शतक और फिर तीसरा दोहरा शतक। भारत में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद रोहित शर्मा ने ही दोहरा शतक का कीर्तिमान स्थापित किया है। उसके बाद पूरी दुनियाँ में वे ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिसने तीन दोहरा शतक बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है।




Conclusion

इस लेख में आपने रोहित शर्मा की जीवनी (Rohit sharma biography in hindi language) पढ़ी, आशा है आपको यह लेख आकर्षक लगा हो, अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ